चेहरे पर काले धब्बे नहीं चमक दिखेगी, ये घरेलू उपाय हैं बेहतरीन इलाज

चेहरे पर काले धब्बे नहीं चमक दिखेगी, ये घरेलू उपाय हैं बेहतरीन इलाज

सेहतराग टीम

भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। इसकी वजह से हमें कोई ना कोई समस्या होती रहती है। वहीं लगातार दौड़ने भागने की वजह से हमारा चेहरा सांवला हो जाता है और चेहरे पर काले और भूरे रंग के धब्बे पड़ने लगते हैं। इसे मेडिकल भाषा में मेलेनिन कहा जाता है। चेहरे पर काले धब्बे पड़ने पर हमें कोई दर्द नहीं होता है लेकिन हमारा चेहरा खराब दिखने लगता है। ऐसी स्थिति में हम कैसे इससे छुटकारा पाएं ये सबसे बड़ा सवाल है।

पढ़ें- आंखों में हो रही है जलन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, ड्राइनेस से भी मिलेगी जल्द छुट्टी

अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कैसे कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इससे छुटकारा मिलेगा।

काले धब्बे से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय (Home Remedies for Melasma or Black and Brown Spots in Hindi):

हल्दी

हल्दी के औषधीय गुणों का भंडार है।सेहत के साथ-साथ ह स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिला देती है। हल्दी पाउडर त्वचा के मेलेनिन को कम कर सकता है और मेलास्मा का मुकाबला करने में मदद कर सकता है। इसे बनाने के लिए 10 बड़े चम्मच दूध के साथ पांच बड़े चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। इसके बाद इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसके सूखने के बाद आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो सकते हैं। यदि आप इसे नियमित रूप से करते हैं  इसका लाभ जल्दी मिलेगा। 

एलोवेरा जेल

ऐलोवेरा जेल में पालीसैकराइड पाया जाता है जो मेलास्मा के दाग को हटाने के साथ डेड स्किन को निकालने मेम मदद करता है। इसके लिए एलोवेरा जेल को चेहरे पर अच्छी लगाएं और कम से कम 10 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।  

प्याज का रस

आपकी नैचुरल तरीके से आपकी स्किन को ठीक करने में मदद करता है। प्याज के रस में सल्फराइड और सेपेनायस जैसे सल्फर युक्त यौगिकों पाए जाते हैं जो त्वचा पर पड़े काले धब्बे को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा प्याज का रस त्वचा कोशिकाओं को पोषण प्रदान करता है जो बदले में आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है। प्याज के रस को बराबर मात्रा में सेब के सिरका में मिला लें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगाए।

नींबू

आपको बता दें कि नींबू  का नेचर अम्लीय होता है जिसके कारण यह स्किन की बाहरी परत को बदलने में मदद करता है। मेलास्मा से छुटकारा पाने के लिए थोड़ा सा नींबू का रस रूई  की मदद से  प्रभावित जगह पर लगाएं। करीब 5 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

सेब का सिरका

सेब के सिरका में  एसिटिक एसिड पाया जाता है जो एक शक्तिशाली ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है। जिससे धब्बे हटाने में मदद मिलती है और यह स्किन को अधिक चमक देता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए बराबर मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर और पानी मिला लें फिर आप नियमित रूप से प्रभावित क्षेत्रों पर इस घोल को लगा सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

चेहरे के जिद्दी दागों से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।